Ram Navmi in Sanchore 30 मार्च : सांचौर में निकाला गया जुलुस

Ram Navmi in Sanchore

Ram Navmi हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह चैत्र महीने के नवमी तिथि को मनाया जाता है। यह त्यौहार भगवान राम की जयंती के रूप में मनाया जाता है।

राम नवमी का महत्व भगवान राम के जीवन और कार्यों से जुड़ा हुआ है। भगवान राम को हिंदू धर्म के सबसे प्रतिष्ठित और आदरणीय व्यक्तियों में से एक माना जाता है। उनके जीवन की कई बातें हमारे लिए सीख देने वाली होती हैं।

Ram Navmi in Sanchore : सांचौर में डीजे और ढोल के साथ निकाला गया जुलुस , कई सारे लोग रहे शामिल

Ram Navmi in Sanchore – हर साल की तरह इस वर्ष भी राम नवमी के उपलक्ष पर सांचौर में धूमधाम से जुलुस निकाला गया | जिसमे कई सारे लोग शामिल रहे | जुलुस में डीजे और ढोल के साथ लोगो ने जमकर नाच-गाना भी किया | यह जुलुस दरबार चौक से रवाना हुआ जिसमे कई साड़ी गाडिया भी शामिल थी | सांचौर शहर में जगह-जगह इस जुलुस का स्वागत किया गया | जहा जुलुस पर लोगो द्वारा फूलो की वर्षा भी की गयी | दरबार चौक से यह जुलुस नाबरिया सर्किल , नगरपालिका , शांति नगर , हाडेचा बस स्टैंड , चौधरी धर्मशाला , बिश्नोई धर्मशाला , तलेसरा हॉस्पिटल  चार रास्ता सब्जी मंडी , मोहर्रम चौक , रावो का वास से होते हुए  अपने अंतिम स्थल ( दरबार चौक ) तक पहुची |

 

 

Ram navmi Sanchore में निकली शोभायात्रा में पुर्व MLA जीवाराम चौधरी , CA सत्येन्द्र बिश्नोई , हरचंद पुरोहित , व्यापर संघ अध्यक्ष हरीश पुरोहित , सतीश सिंह , करण सिंह , जोरावर सिंह , भरतदास संत , रतन कुमार बलवंत कुमार , रमेश गिरी गोस्वामी , राजू सोनी , जितेन्द्र गुप्ता , भवानी सिंह , भलाराम , जोरसिंह , लक्ष्मण सिंह , अमृत पुरोहित , संजय खत्री , रिषभ जोशी , रमेश जीनगर , श्रवण कुमार सोनी , प्रमोद सोनी , अमृत पुरोहित , प्रवीण दवे , संजना महेश्वरी , हरिया देवी और शीला बिश्नोई सहित कई अन्य राम भक्त शोभायात्रा में मौजूद थे |

राम नवमी के दिन लोग भगवान राम की पूजा करते हैं और उनके जन्म के दिन की खुशी मनाते हैं। इस दिन लोग भजन, कीर्तन, और धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करते हैं। राम नवमी का त्योहार भारत के विभिन्न हिस्सों में भी धूमधाम से मनाया जाता है।

इस त्योहार का महत्व इसमें है कि यह हमें संसार में अच्छाई का प्रतीक दिखाता है और हमें यह याद दिलाता है कि अगर हम भगवान राम की तरह जीवन जीते हैं तो हम सफलता को हासिल कर सकते हैं।

 

Read Also : Sanchore : सुखराम बिश्नोई का स्वागत , 40000 से ज्यादा पब्लिक

Sanchore : सुखराम बिश्नोई का स्वागत , 40000 से ज्यादा पब्लिक

सांचौर को जिला घोषित करने के बाद पहली बार राज्य मंत्री सुखराम बिश्नोई दिनांक 25 मार्च शनिवार को सांचौर पहुचे जहा जगह-जगह स्वागत किया गया । रैली में सैकड़ो की संख्या में लोग शामिल रहे । रैली में भारी भीड़ के साथ डीजे भी चलाया गया । जिसके साथ लोगो ने जाम कर नाच-गाना भी किया ।

राज्य मंत्री सुखराम बिश्नोई ने सभाभवन में दावा किया कि 1 अप्रैल से कलेक्टर और एसपी सांचौर में बैठेंगे ।

राज्य मंत्री सुखराम बिश्नोई भीनमाल से सुबह 8 बजे रवाना हुए और सभाभवन ( डाक बंगला सांचौर ) करीबन 2 बजे पहुचे । इसी बीच कई जगह मंत्री का स्वागत किया गया जिसका रोड मैप कुछ इस प्रकार रहा – …..More

ABOUT SANCHORE DISTRICT / SANCHORE PIN CODE – CLICK HERE

 

History Of Ram Navmi

Ram Navmi का इतिहास हमारी संस्कृति के साथ जुड़ा हुआ है। यह त्यौहार हिंदू धर्म के एक महान पुरुष रामचंद्र जी के जन्म दिवस से जुड़ा हुआ है। राम नवमी का उल्लेख वाल्मीकि रामायण में भी मिलता है।

इस त्योहार के अनुसार भगवान राम के माता-पिता जनकपुर के राजा जनक की पुत्री सीता जी की तपस्या से प्रभु राम जन्म लेते हैं। इसी दिन को हम राम नवमी के रूप में मनाते हैं।

राम नवमी का त्यौहार पूरे भारत में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन लोग अपने घरों में पूजा करते हैं और भजन-कीर्तन के साथ ही धार्मिक कार्यक्रम का भी आयोजिन किया जाता है।

भारत में राम नवमी का त्यौहार हर वर्ष बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस त्यौहार को लोग अपने अपने तरीके से मनाते हैं। इस त्यौहार के दिन लोग शहरो और गाँवों में जुलुस भी निकालते है | जिसमें भगवान राम के जयकारे लगाये जाते है | साथ ही कई लोगो द्वारा नाच-गाना भी किया जाता है |

FAQ’s About Ram Navmi

  1. राम नवमी क्या है?

राम नवमी हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण त्यौहार है जो भगवान राम के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है।

  1. राम नवमी का उत्सव कब मनाया जाता है?

राम नवमी हर वर्ष चैत्र महीने के नवमी तिथि को मनाया जाता है।

  1. राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी भगवान राम के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है जो हमें अच्छे कर्म करने , आज्ञापालन करना , बडो का आदर करना , सत्य का पालन करने, और दुःख से मुक्त होने के लिए प्रेरित करता है।

  1. राम नवमी कैसे मनाया जाता है?

राम नवमी को घरों में पूजा की जाती है। लोग भगवान राम की मूर्ति के सामने जाकर पूजा करते हैं। वे भगवान राम के लिए भजन-कीर्तन भी किये जाते हैं और उन्हें प्रसाद भी अर्पित की जाती है |

 

सांचौर से जुडी और भी खबरे – Sanchorenews.in

 

 

Spread the love