Sanchore Bana Jila ( Sanchore District ) : मुख्यमंत्री ने की घोषणा

 Sanchore Bana Jila ( Sanchore District )  : मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद सांचौर शहर में मनाया गया जश्न , जनता ने मुख्यमंत्री और राज्य मंत्री सुखराम बिश्नोई का जताया आभार

विधानसभा में CM ने नए जिलो की घोषणा की जिसमे सांचौर भी सम्मिलित है । सांचौर के नए जिला बनाने की घोषणा के बाद क्षेत्र के सभी लोगो में खुशियों की लहर छा गयी । जनता ने मुख्यमंत्री और राज्य मंत्री सुखराम बिश्नोई का आभार जताया ।

Sanchore को जिला ( Sanchore District ) बनाने की घोषणा के बाद शहर में आतिशबाजी करते हुए लोगो ने अपनी खुशिया जाहिर की । कांग्रेस कार्यालय के आगे भी जमकर पटाखे जलाये गए , मिठाई खिलाकर खुशी मनाई गई । डीजे और ढोल के साथ कई लोगो ने जुलूस भी निकाला । न की सांचोर में बल्कि सांचौर के आस-पास के गांवों में भी डीजे के साथ नाच-गाना किया गया ।

शहरवासियों ने सोशल मीडिया के जरिये भी CM अशोक गहलोत और राज्य मंत्री सुखराम बिश्नोई का आभार जताया ।

जानकारी के अनुसार प्रदेश में नए जिले बनाने की मांग और चर्चा काफी समय से चल रही थी । हालांकि कुछ समय पहले भीनमाल को जिला बनाने की संभावना थी जिसमे सांचौर के जिला बनने की संभावना कम थी । लेकिन कुछ दिनों पहले 11 मार्च को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य मंत्री सुखराम बिश्नोई और अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष पुखराज पाराशर को बुलाकर जिला बनाने के लिए कुछ प्रस्ताव मांगे । जिसमे अचानक ही सांचौर को जिला बनाने की दृढ़ मांग उठी ।

बाद में 17 मार्च को विधानसभा में मुख्यमंत्री ने 19 नए जिलो की घोषणा की जिसमे जालोर से सांचौर को जिला बनाने की घोषणा की ।

जुलूस निकाला गया

सांचौर को जिला बनाने की घोषणा के बाद शहरभर में खुशियो का माहौल छा गया
सांचौर को जिला बनाने की घोषणा के बाद कांग्रेस कार्यालय के आगे आतिशबाजी करते युवा

Sanchore Bana Jila ( Sanchore District )  : नए जिलो की घोषणा के बाद सांचौर को नया जिला बनाने की खुशी में क्षेत्रवासियों और गांवों में जोरदार आतिशबाजी की गई । पटाखे जलाकर खुशिया मनाई । सांचौर में कांग्रेस कार्यालय के आगे सैकड़ो की संख्या में भीड़ जमा हो गयी जहा भी जमकर आतिशबाजी की गयी । शहर में डीजे के साथ जुलूस निकाला गया जहाँ जमकर डांस भी किया गया । अशोक गहलोत और सुखराम बिश्नोई के जिंदाबाद के नारे भी लगाए गए ।

इन क्षेत्रों को सांचौर में शामिल किया जा सकता है

सांचौर को जिला बनाने की घोषणा के बाद अब सांचौर में सरनाऊ , रानीवाड़ा , करड़ा , भीनमाल , चितलवाना , गुड़ामालानी , धोरीमन्ना , सेड़वा और फागलिया पंचायत समिति क्षेत्रो को शामिल किया जा सकता है ।

पहली बार सांचौर को जिला बनाने की मांग 2012 में

17 मार्च 2023 को सांचौर जिला बनाने की घोषणा हुई । लेकिन पहली बार सांचौर को जिला बनाने की मांग 2012 में सांचौर के तत्कालीन प्रधान शमशेर अली सैयद ने की थी । जिन्होंने पंचायत समिति की बैठक में प्रस्ताव बनाकर भेजा । जिसके बाद चितलवाना तत्कालीन प्रधान मनीषा मेघवाल ने भी प्रस्ताव भेजा । 2012 में जिला प्रमुख जसवंत कंवर ने भी जिला परिषद से सांचौर को जिला बनाने की मांग का प्रस्ताव भेजा था ।

सांचौर की कुछ सुविधाएं जो जिला बनाने में उपयोगी रही

सांचौर से 2 बड़े राष्ट्रीय राजमार्ग जुड़े हुए है । साथ ही इसके बड़े हिस्से में नर्मदा नहर का भाग है । जिसके चलते क्षेत्र के आस-पास के गांवों में अच्छी मात्रा में फसलो का उत्पादन होता है । साथ ही सांचौर का क्षेत्रफल भी तुलनात्मक रूप से बड़ा है । सांचौर में मेडिकल सुविधाएं भी काफी मात्रा में आधुनिक है । साथ ही उप जिला , एडिशनल एसपी और एडीजे कोर्ट भी स्थित है । इसके अलावा क्षेत्र में इमरजेंसी एयर स्ट्रिप भी बनी हुई है ।

अन्य घोषणाएं

सांचौर के खासरवी को उप तहसील , अरणाय में पुलिस चौकी , जाणीयो की ढाणी सुराचंद में उप स्वास्थ्य केंद्र की घोषणा भी की गई ।

 

Sanchore News  : सांचौर समाचार | जिला सांचौर ( Sanchore District ) | राजस्थान | देश-विदेश ।  अन्य खबर जाने के लिए यहाँ Click करें

 

 

 

Spread the love