किसानों का आंदोलन : खराब फसलो के मुआवजे हेतु किसानों का आन्दोलन

किसानों का आंदोलन : जालोर जिले में बुधवार को कलेक्ट्रेट के सामने बारिश से खराब होने वाली फसलों के मुआवजे के लिए एक दिन का धरनाप्रदर्शन किया

जालोर जिले में कलेक्ट्रेट के सामने किसानों ने एकदिवसीय धरनाप्रदर्शन किया जिसमें किसानों ने बारिश से खराब हुई फसलो के लिए मुआवजे की मांग की । एकदिवसीय किसानों का आंदोलन  किया गया जिसके साथ यह चेतावनी भी दी कि 10 दिन में मुआवजे को लेकर कार्यवाही नही हुई तो बड़े आंदोलन को अंजाम दिया जायेगा ।
किसानों ने जिला कलेक्टर निशांत जैन को ज्ञापन सौंपा , जिसमे भाद्राजून में अतिक्रमण तोड़ने के मामले में जल्दी कार्यवाही करने की मांग की ।

धरनाप्रदर्शन में किसानों ने बताया कि ओलावृष्टि होने से काफी मात्रा में फसलो को भारी नुकसान पहुचा है जिसके कारण किसान परेशान है । ज्यादातर जीरा और इसबगोल की फसल को नुकसान पहुचा है ।

फसल बीमा , सहकारी समितियां और ऋण बैंको ने जो बीमा किया वो वास्तविक रकबे बुवाई से कम का बीमा हैं । जिसके चलते किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा है । किसानों ने राहत पैकेज के लिए भी मांग की ।

ज्ञापन में किसानों ने बताया कि आहोर क्षेत्र में चने की फसल खराब हुई जिसके बाद भी बीमा कंपनी बीमा क्लेम राशि भुगतान नही कर रही जिसके चलते किसान परेशान है । किसानो ने राहत के लिए पैकेज की मांग की है जिससे किसानों को राहत मिल सके ।

प्रताप आँजणा ( किसान ) ने बताया कि भाद्राजून में सरकारी जमीन पर बसे किसानों को तहसीलदार ने हटा दिया । किसानों का यह आरोप है कि तहसीलदार ने भूमाफियाओ के साथ मिलकर किसानों को सरकारी जमीन से हटाया है । जिसके लिए किसानों ने कार्यवाही की मांग की थी । प्रशाशन ने एक टीम बना कर 3 मार्च तक कार्यवाही कर रिपोर्ट पेश करने का कहा था , लेकिन अभी तक कोई भी रिपोर्ट प्रशाशन पेश नही कर सका।

साथ ही किसानों ने भाद्राजून तहसीलदार और पटवारी को भी निलंबित करने की मांग की । किसानों ने अंतिम चेतावनी देते हुए कहा कि अगले 10 दिन तक कोई कार्यवाही नही हुई तो बड़ा आंदोलन करेंगे जिसका जिम्मेदार जिला प्रशाशन ओर राज्य सरकार रहेगी ।

 

यह भी पढ़े – नर्मदा नहर वितरिका टूटी : कई खेतो में पानी आने से फसले खराब

सांचौर क्षेत्र के चितलवाना के दूठवा गांव की सीमा में नर्मदा नहर की एक वितरिका टूट गयी , जिसके चलते आस-पास के खेतो में पानी भर गया औऱ रबी की फसल नष्ट हो गयी । वितरिका टूटने से फसले बर्बाद हो गयी । जिसकी जानकारी राज्य मंत्री सुखराम बिश्नोई को मिली जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों को नहर की मरम्मत करवाने के साथ किसानों के मुआवजे के लिए सर्वे के निर्देश दिए ….

 

Sanchore News  : सांचौर समाचार | जालोर | राजस्थान | देश-विदेश | अन्य खबर जाने के लिए यहाँ Click करें 

 

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *